भारत सरकार की फैलोशिप के लिए लखनऊ से अकेले सी.एम.एस. छात्र राहुल चयनित

Posted on 30 April 2011 by admin

लखनऊ-सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर कैम्पस के कक्षा 12 के छात्र राहुल त्रिवेदी ने भारत सरकार की अखिल भारतीय किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना की फैलोशिप के लिए चयनित होकर प्रदेश का गौरव सारे देश में बढ़ाया है। इस फैलोशिप के लिए लखनऊ से अकेले राहुल का चयन हुआ है। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी। श्री शर्मा ने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत विज्ञान की उत्कृष्ट प्रतिभा रखने वाले छात्रों का चयन इण्डियन इन्स्ट्टीयूट आफ साइन्स, बंगलौर द्वारा प्रतिवर्ष किया जाता है। विज्ञान की उभरती प्रतिभाओं को शोध वैज्ञानिक के रूप में प्रोत्साहित करने के लिए इस योजना को भारत सरकार के साइन्स एण्ड टेक्नोलाजी डिपार्टमेन्ट द्वारा संचालित किया जा रहा है। इस योजना के अन्तर्गत सी.एम.एस. के प्रतिभावान छात्र राहुल को मोहाली के इण्डियन इन्स्ट्टीयूट आफ साइन्स एजुकेशन एण्ड रिसर्च में 6 से 10 जून 2011 तक आयोजित समर प्रोग्राम के लिए आमंत्रित किया गया है। सी.एम.एस. के मेधावी छात्र राहुल ने अपनी शैक्षणिक योग्यता के बल पर सफलता का परचम लहराया है। राहुल त्रिवेदी लखनऊ के मण्डलायुक्त श्री प्रशांत त्रिवेदी, आई.ए.एस. के सुपुत्र हैं।
श्री शर्मा ने बताया कि वैज्ञानिक, मानवीय तथा विश्वव्यापी दृष्टिकोण के धनी राहुल विज्ञान की शोधों के द्वारा सारी मानव जाति को एकता के सूत्र में बाँधेंगे तथा सी.एम.एस. के ‘विश्व शांति’ एवं ‘वसुधैव कुटुम्बकम्’ की भावना पूरे विश्व में प्रसारित करेंगे। राहुल ने अपनी सफलता का श्रेय शान्तिपूर्ण व ईश्वरीय एकता से भरपूर विद्यालय के शैक्षिक वातावरण, अपने अनुभवी एवं विद्वान शिक्षकों के आत्मीयतापूर्ण मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन तथा माता-पिता के आशीर्वाद को दिया है।
श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. में वैज्ञानिक युग के महत्व को स्वीकारते हुए छात्रों का दृष्टिकोण वैज्ञानिक, मानवीय एवं विश्वव्यापी बनाने के उद्देश्य से जोरदार प्रयास किये जा रहे हैं। सी.एम.एस. के मेधावी छात्रों ने विज्ञान, कम्प्यूटर टैक्नोलाजी, इण्टरनेट एवं साइवर स्पेस, एस्ट्रोनाॅमी आदि विषयों की अनेक राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में सर्वाधिक पुरस्कार जीतकर प्रदेश व देश का नाम राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय मंच पर रोशन किया है।

Comments are closed.


Advertise Here
Advertise Here

INFORMATION

  • Log in
  • Entries RSS
  • Comments RSS
-->




""काम की गारंटी है" हर गाव की गारंटी है"
                                         हर महिला पुरुष को दाम की गारंटी है""
महात्मा गाँधी राष्टीय गामीणरोजगार अधिनियम

 Type in